गांधी जयंती 2020: गांधी जयंती 2020 का महत्व और इतिहास



गांधी जयंती 2020: गांधी जयंती (गांधी जयंती 2020) हर साल 2 अक्टूबर को मनाई जाती है। मोहनदास करमचंद गांधी या महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर, गुजरात में हुआ था। यह वर्ष गांधी की 151 वीं जयंती को चिह्नित करता है।   गांधी जयंती  (गांधी जयंती 2020) हर साल 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के रूप में मनाई जाती है। यह भारत में राज्यों और क्षेत्रों में मनाया जाता है और आधिकारिक तौर पर घोषित राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक है।

गांधी जयंती 2020: गांधी जयंती के दिन, लोग प्रार्थना सेवाओं, स्मारक समारोहों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाते हैं जो कॉलेजों, स्थानीय सरकारी संस्थानों और सामाजिक-राजनीतिक संस्थानों में आयोजित किए जाते हैं। महात्मा गांधी की प्रतिमाओं को माला और फूलों से सजाया जाता है।  उनका प्रिय गीत रघुपति राघव भी कुछ सभाओं में गाया जाता है। गांधी जयंती  दुनिया के अन्य हिस्सों में भी मनाई जाती है।

गांधी जयंती 2020: लोग भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और उनके अहिंसात्मक तरीके से गांधी के योगदान का सम्मान करते हैं। उन्होंने 1930 में दांडी नमक मार्च का नेतृत्व किया। 1942 में उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन चलाया। अस्पृश्यता की सदियों पुरानी प्रथा को समाप्त करने में भी उनका महत्वपूर्ण योगदान था।

इस बीच, भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री आमतौर पर नई दिल्ली में महात्मा गांधी की समाधि राज घाट पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

गांधी जयंती 2020: 15 जून, 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव अपनाया, जिसने 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में घोषित किया। संकल्प "अहिंसा के सिद्धांत की सार्वभौमिक प्रासंगिकता" और शांति, सहिष्णुता, समझ और अहिंसा की संस्कृति को सुरक्षित करने की इच्छा की पुष्टि करता है।

गांधी जयंती 2020: मोहनदास करमचंद गांधी, जिन्हें महात्मा गांधी के नाम से जाना जाता है, महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता माना जाता है। गांधी एक समाज सुधारक और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता थे जिन्होंने सत्याग्रह नामक अहिंसक प्रतिरोध के विचार को पेश किया। गांधी का जन्म गुजरात में हुआ था और उन्होंने इनर टेम्पल, लंदन में कानून का अध्ययन किया था। दक्षिण अफ्रीका में रहने वाले भारतीयों के लिए एक सविनय अवज्ञा आंदोलन का आयोजन करने के बाद, वह 1915 में भारत लौट आए। भारत में, उन्होंने किसानों, किसानों और शहरी मजदूरों की समस्याओं को समझने और संगठित करने की कोशिश करते हुए देश के अलग-अलग हिस्सों में रेल यात्रा शुरू की।  उन्होंने 1921 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का नेतृत्व संभाला और भारतीय राजनीति में सबसे प्रमुख नेता और एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बनने के लिए उठे। उन्होंने 1930 में दांडी नमक मार्च और 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन का आयोजन किया। उन्होंने अछूतों के उत्थान के लिए भी काम किया और उनका एक नया नाम 'हरिजन' है जिसका अर्थ है ईश्वर की संतान। गांधी ने विभिन्न अखबारों और उनके आत्मनिर्भरता के प्रतीक के बारे में विस्तार से लिखा- चरखा - भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का एक लोकप्रिय प्रतीक बन गया। गांधी ने लोगों को शांत करने और देश के विभाजन से पहले और दौरान तनाव बढ़ने के साथ हिंदू-मुस्लिम दंगों को शांत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 31 जनवरी, 1948 को नाथूराम गोडसे ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी।


गांधी जयंती 2020: कुछ बाते -

  1. मेरा धर्म सत्य और अहिंसा पर आधारित है। सत्य ही मेरा भगवान है। अहिंसा उसे साकार करने का साधन है।
  2. मैं मानवता की सेवा के माध्यम से भगवान को देखने का प्रयास कर रहा हूं, क्योंकि मैं जानता हूं कि भगवान न तो स्वर्ग में हैं, न ही नीचे, बल्कि सभी में।
  3. एक अपरिहार्य रहस्यमय शक्ति है जो सब कुछ व्याप्त करती है। मैं इसे महसूस करता हूं, हालांकि मैं इसे नहीं देखता हूं। यह वह अगाध शक्ति है जो स्वयं को महसूस करती है और फिर भी सभी प्रमाणों को धता बताती है क्योंकि यह सभी के विपरीत है जो मैं अपनी इंद्रियों के माध्यम से अनुभव करता हूं।
  4. मेरे लिए, ईश्वर सत्य और प्रेम है; ईश्वर नैतिकता और नैतिकता है: ईश्वर निडरता है। ईश्वर प्रकाश और जीवन का स्रोत है और फिर भी वह इन सभी से ऊपर और परे है। ईश्वर विवेक है।
  5. भगवान का कोई धर्म नहीं है।
  6. यदि कोई व्यक्ति अपने स्वयं के धर्म के दिल तक पहुँचता है, तो वह दूसरों के दिल में भी पहुँच गया है। केवल एक ही ईश्वर है, और उसके लिए कई रास्ते हैं।
  7. श्रेष्ठ होने का अनंत प्रयास मनुष्य का कर्तव्य है; यह अपना प्रतिफल है। बाकी सब कुछ भगवान के हाथ में है।
  8. सर्वशक्तिमान के सिंहासन से पहले, मनुष्य को उसके कृत्यों से नहीं बल्कि उसके इरादों से आंका जाएगा। भगवान के लिए केवल हमारे दिल पढ़ता है।
  9. प्रत्येक सुबह का पहला कार्य दिन के लिए निम्नलिखित संकल्प करने दें: मुझे पृथ्वी पर किसी से डर नहीं लगेगा। मैं केवल भगवान से डरूंगा। मैं किसी के प्रति बीमार नहीं हूँ। मैं किसी से भी अन्याय नहीं करूंगा। मैं सत्य से असत्य पर विजय प्राप्त करूंगा। और असत्य का विरोध करने पर, मैं सभी दुखों का सामना करूंगा।
  10. जहां प्रेम है, वहां परमात्मा भी है।
  11. मेरी खामियां और असफलताएं मेरी सफलता और मेरी प्रतिभाओं के रूप में भगवान से बहुत आशीर्वाद हैं और मैं उन दोनों को अपने चरणों में रखता हूं।
  12. ईश्वर में विश्वास रखने का अर्थ है मानव जाति के भाईचारे की स्वीकृति।
  13. मुझे पता है, किसी के स्तन से क्रोध को पूरी तरह से खत्म करना एक मुश्किल काम है। इसे शुद्ध व्यक्तिगत प्रयास से हासिल नहीं किया जा सकता है। यह ईश्वर की कृपा से ही हो सकता है।
  14. जीवन का उद्देश्य निस्संदेह स्वयं को जानना है। हम ऐसा तब तक नहीं कर सकते जब तक हम खुद को उस जीवन के साथ पहचानना नहीं सीखते। उस जीवन का योग-कुल ईश्वर है।
  15. यह हमारे काम की गुणवत्ता है जो भगवान को खुश करेगा और मात्रा को नहीं।
  16. भगवान पूर्ण आत्म-समर्पण से कम कुछ भी नहीं मांगता है क्योंकि एकमात्र वास्तविक स्वतंत्रता की कीमत है।
  17. ऐसा कुछ भी नहीं है जो शरीर को चिंता की तरह बर्बाद करता है, और जिसे भगवान में कोई विश्वास है, उसे किसी भी चीज के बारे में चिंता करने में शर्मिंदा होना चाहिए।


Post a Comment

0 Comments